Passportपासपोर्ट पाने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया जल्द ही खत्म हो सकती है. विदेश मंत्रालय, वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड और नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के डाटाबेस का सहारा लेगा. आवेदनकर्ता के स्व-प्रमाणित दस्तावेजों के बाद नए पासपोर्ट बनने के दौरान जांच की लंबी प्रक्रिया खत्म हो सकती है.

पासपोर्ट जारी करने की प्रस्तावित नई नियमावली के तहत वेरिफिकेशन की लंबी प्रक्रिया के कारण पासपोर्ट जारी करने में देरी नहीं की जाएगी. अमूमन लोग पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के धीमे होने की शिकायत करते हैं. प्रधानमंत्री के निर्देशों के बाद पासपोर्ट के लिए ‘आधार’ को अनिवार्य किया जा रहा है. मंत्रालय इस संबध में ‘आधार’ से भी संपर्क में है कि इस पहल को समुचित तरीके से अंजाम दिया जा सके. अगर आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड नहीं है तो उसका आधार पंजीकरण नंबर पर्याप्त होगा. अपराधियों की पहचान करने के लिए एनसीआरबी दो महीनों के अंदर ऐसी प्रणाली विकसित करने जा रही है जिससे पासपोर्ट जारी करने से पहले आवेदनकर्ता अगर अपराध में लिप्त है तो उसकी पहचान हो जाएगी.

गौरतलब है कि फिलहाल पुलिस वेरिफिकेशन की प्रति जमा करने के एक सप्ताह के अंदर पासपोर्ट जारी किया जाता है . पुलिस वेरिफिकेशन वर्तमान व्यवस्था में अनिवार्य है, बशर्ते आपने तत्काल कोटे के लिए आवेदन न दिया हो.

https://vidarbhalive.com/wp-content/uploads/2014/11/Passport.jpghttps://vidarbhalive.com/wp-content/uploads/2014/11/Passport-150x150.jpgVinay PahlajaniPassport
पासपोर्ट पाने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया जल्द ही खत्म हो सकती है. विदेश मंत्रालय, वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड और नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के डाटाबेस का सहारा लेगा. आवेदनकर्ता के स्व-प्रमाणित दस्तावेजों के बाद नए पासपोर्ट बनने के दौरान जांच की लंबी प्रक्रिया खत्म हो...